रक्त ग्लूकोज प्रबंधन: तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक के बाद रक्त शर्करा का प्रबंधन कैसे करें, जानिए ये 4 आसान तरीके


रक्त ग्लूकोज प्रबंधन: तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक के बाद रक्त शर्करा का प्रबंधन कैसे करें, जानिए ये 4 आसान तरीके


इस्केमिक स्ट्रोक, जो एक प्रकार का स्ट्रोक है, इसमें आपके मस्तिष्क की एक धमनी संकीर्ण या पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है। उसके कारण, मस्तिष्क के उस हिस्से में सामान्य रक्त प्रवाह बंद हो जाता है। यह रुकावट थ्रोम्बोस कहे जाने वाले रक्त के थक्के के कारण हो सकती है। यह मस्तिष्क की एक अस्वास्थ्यकर धमनी में बन सकता है। वास्तव में, रक्त का प्रवाह कम हो जाता है कि धमनी मस्तिष्क में जो ऊतक रक्त संचारित करते हैं, वे मर सकते हैं या प्रतिष्ठित हो सकते हैं। यह तब होता है जब शरीर के भाग में रक्त का थक्का बन जाता है और यह घूमते हुए मस्तिष्क तक पहुँच जाता है।

तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक के रोगियों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर या हाइपरग्लाइसेमिया बहुत आम है। हाइपरग्लेसेमिया सामान्य रक्त शर्करा के स्तर की तुलना में खराब परिणाम दिखा सकता है। स्ट्रोक में विशेषज्ञता वाले डॉक्टरों ने चर्चा की है कि क्या तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक के बाद ग्लूकोज का गहन प्रबंधन बेहतर परिणाम दे सकता है। आक्रामक तरीके रक्त शर्करा के स्तर के लिए मानक दृष्टिकोण से बेहतर नहीं हैं। यह पाया गया कि अत्यधिक ग्लूकोज थेरेपी रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम कर सकती है, जिसे हाइपोग्लाइसीमिया के रूप में जाना जाता है। ऐसे में इसकी ज्यादा देखभाल की जरूरत थी। यह अध्ययन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक (एनआईएनडीएस) द्वारा समर्थित था।

रक्त शर्करा का प्रबंधन कैसे करें

रक्त शर्करा के प्रबंधन के लिए रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह 240 से अधिक दिखाता है तो आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक है।


1. अगर आप समय पर डायबिटीज की दवा नहीं ले रहे हैं और खराब जीवनशैली जी रहे हैं तो ब्लड शुगर का स्तर अधिक हो सकता है। व्यायाम न करें, बहुत अधिक कार्ब्स खाएं, शराब का नियमित सेवन करें, या शर्करा युक्त भोजन या मिठाई खाने से उच्च रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।


2. बीमार होना, संक्रमण से पीड़ित होना या बहुत अधिक तनाव होने पर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे समय में जब आप बीमार हों या आप किसी संक्रमण के दौर से गुजर रहे हों, अपने रक्त का परीक्षण करें और समय पर इंसुलिन या मधुमेह की दवा लें।


3. अगर आपको बहुत प्यास लगती है, धुंधली दृष्टि है या बहुत जल्दी वजन कम हो रहा है, तो यह उच्च रक्त शर्करा के कारण हो सकता है।


4. ब्लड शुगर का बहुत अधिक स्तर आपको अपने पेट से चिपका हुआ महसूस कर सकता है। आप बेहोश भी हो सकते हैं। यह आपके शरीर को बहुत अधिक तरल क्षति पहुंचा सकता है।


सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर का परीक्षण करते हैं। ऐसे समय में जब आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, यह एक अभ्यास है। यदि आप दो बार रक्त शर्करा से 300 गुना अधिक हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। इसमें या तो इंसुलिन शॉट्स के प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है या मधुमेह की दवा की आवश्यकता हो सकती है।


Comments

Popular posts from this blog

मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें