मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें


मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए, आपके रक्त शर्करा का प्रबंधन करना बहुत मुश्किल है, इस प्रकार कम कार्ब आहार उनके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। कार्बोहाइड्रेट या कार्ब्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है। जिसका अर्थ है कि आपके शरीर को कार्ब को पचाने के लिए अधिक इंसुलिन का उत्पादन करना होगा।


कार्ब की खपत में कटौती से रक्त शर्करा को स्थिर रखने में मदद मिल सकती है। इससे मधुमेह के अन्य प्रभावों, जैसे मोटापा और हृदय रोगों को रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि, कम कार्ब आहार में विटामिन और खनिजों की कमी सहित कई जोखिम उठाने पड़ सकते हैं।


इस लेख में, मधुमेह रोगी को ध्यान में रखते हुए, हम कम कार्ब आहार के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, एक बार जब आप अपने आहार की योजना को बदल देते हैं, तो एक बार डॉक्टर से परामर्श करें।
दिन में कितना कार्ब आवश्यक है

जिस तरह से बहुत सारे चीनी व्यक्तियों को लेने के लिए कोई विशेषज्ञ सुझाव नहीं है। कोई कार्ब की इच्छा रखता है, उसकी गतिविधियों, वजन, स्वास्थ्य लक्ष्यों और वैकल्पिक कारकों की सीमा पर गणना करता है। एक डॉक्टर या एक विशेषज्ञ की सिफारिश के साथ, व्यक्ति अपने स्वयं के कार्ब लक्ष्य का उत्पादन करेंगे। एक {बहुत} बहुत कम कार्बोनेट आहार में कार्बन की संख्या दिन के भीतर केवल तीस ग्राम या उससे कम है। कम कार्ब आहार में एक सौ तीस ग्राम या उससे कम कार्ब होते हैं, जबकि पारंपरिक कार्ब आहार में एक सौ तीस से 225 ग्राम कार्ब होते हैं।
डायबिटीज में क्या खाएं- खाने से बचें और बचें

कम कार्ब आहार में अधिकांश कैलोरी स्वस्थ और प्राकृतिक स्रोतों से आना चाहिए। इस तरह के निम्न-कार्ब आहार निम्नलिखित हैं:


   सब्जियां

   अंडे, मछली, लोई और बीन दही जैसे लीन प्रोटीन

   अच्छे वसा, जैसे जैतून या एवोकाडो

   एक-दो मिनट में फलों का सेवन


जो लोग कम कार्ब आहार का सेवन करते हैं, उन्हें फल का सेवन वापस करना चाहिए। हालांकि, कई लोगों के लिए, फल मीठे स्नैक्स और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत स्वस्थ है। एक स्वस्थ और कम कार्ब आहार के हिस्से के रूप में, लोगों को बाद के खाद्य पदार्थों से बचने या सीमित करने के लिए चाहिए:


   प्रोसेस्ड फूड, स्नैक्स जैसे प्रोसेस्ड फूड

   चीनी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे केक, कैंडी, पेस्ट्री, कुकीज़, सोडा और रस

   स्टार्च, विशेष रूप से सफेद ब्रेड या बैगल्स

   शराब या अन्य मादक पेय

   आलू के चिप्स

   अन्य स्टार्च वाली सब्जियाँ

   सफेद पास्ता


साबुत अनाज की ब्रेड, दाल, और बीन्स भी कार्ब्स में उच्च हैं, लेकिन वे एक स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को मॉडरेशन के रूप में या अस्वास्थ्यकर कार्ब्स के विकल्प के रूप में खाएं, जैसे कि केक और पाई।
मधुमेह रोगियों के लिए भोजन योजना - मधुमेह रोगियों की भोजन योजना

जब कम कार्ब आहार की व्यवस्था हो जाती है, तो यह समझ में आता है कि किसी व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी कैलोरी की इच्छा होती है। दैनिक कैलोरी का उपभोग किसी की गतिविधि के चरम, वजन और स्तर को देखते हुए भिन्न होता है। यहां हमारे पास कुछ कम-कार्ब खिलाने के विकल्पों के बारे में बताते हुए वर्ग माप की प्रवृत्ति है।
सुबह का नाश्ता

सुबह के नाश्ते में आप कच्चे जैतून के तेल में पूरी तरह से उबले अंडे, कम सोडियम कॉटेज पनीर, कटा हुआ एवोकैडो, फाइबर युक्त स्मूथी, कम वसा वाले दही, अंडे और सब्जियां पकाएं।
दोपहर का खाना और रात का खाना

बेक्ड या ग्रिल्ड चिकन, फूलगोभी चावल, सब्जियां और टोफू, टोस्ट नट्स के साथ सामन, पनीर के साथ एक फूलगोभी क्रस्ट, चिकन नूडल्स, चीज़बर्गर, पिज्जा, पनीर और चिकन के साथ पनीर, पूरी अनाज पास्ता, टूना, बैंगन आदि के साथ सब्जी या मछली।
स्नैक्स

नट्स, फल, हमास और सब्जियां, स्ट्रिंग पनीर, जैतून, डार्क चॉकलेट, गोभी के चिप्स, सेब और मूंगफली का मक्खन, सार्डिन।
डायबिटीज को कैसे प्रभावित करता है कार्ब्स

कम कार्ब आहार सबसे प्रभावी पॉलीजेनिक रोग प्रबंधन रणनीतियों में से एक हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो दवा से बचना चाहते हैं। कार्ब्स या चीनी खाद्य पदार्थ ग्लूकोज बढ़ाते हैं। ऐसे मामलों में, आंतरिक स्राव प्रतिरोध वाले व्यक्तियों के लिए ग्लूकोज भोजन करते समय बहुत घंटों तक रहेगा।


जिन लोगों को एक पॉलीजेनिक बीमारी होती है, वे पर्याप्त आंतरिक स्राव का निर्माण नहीं करते हैं, वे उच्च शर्करा के कारण ग्लूकोज को बढ़ाएंगे। इसलिए निम्न-कार्ब आहार व्यक्तियों को क्रमबद्ध एक और टाइप -2 पॉलीजेनिक बीमारी की सुविधा देगा।


कार्ब्स किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को अन्य तरीकों से प्रभावित करते हैं। कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च लेकिन प्रोटीन जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में होते हैं। इस तरह, इस प्रकार के भोजन वजन बढ़ा सकते हैं।

Comments