डायबिटिक रेटिनोपैथी: डायबिटीज में आंखों की सुरक्षा, यानी डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाव के 4 उपाय


डायबिटिक रेटिनोपैथी: डायबिटीज में आंखों की सुरक्षा, यानी डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाव के 4 उपाय

डायबिटिक रेटिनोपैथी एक ऐसी स्थिति है जो मधुमेह रोगियों की आंखों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर व्यक्ति की आंखों को नुकसान पहुंचाता है। जिससे आपकी आंखें रेटिना से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और आपकी आंखों की रोशनी कम या कमजोर हो जाती है। यदि शुरुआत में इसका इलाज नहीं किया जाता है और ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे अंधापन हो सकता है। यहां हम आपको डायबिटिक रेटिनोपैथी के खतरे को कम करने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।
धूम्रपान छोड़ने

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि धूम्रपान करने से स्थिति और खराब हो सकती है। इसलिए डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचने के लिए अपनी धूम्रपान की आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें। इसके अलावा, अगर आप गुटखा-तंबाकू हैं, तो इसे रोकने की कोशिश करें। इन आदतों को कम करने और छोड़ने के लिए, अपने साथ जेली, चिलिंग या इलायची रखें और जब भी आप तम्बाकू या सिगरेट पीना चाहें, तो जेली या इलायची मुंह में डाल लें।
ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें

यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको अपने रक्तचाप को नियंत्रित रखने की आवश्यकता है। क्योंकि डायबिटिक रेटिनोपैथी में उच्च रक्तचाप भी प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए, स्वस्थ और संतुलित आहार और योग के माध्यम से अपने रक्तचाप को नियंत्रित रखें।
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सबसे आवश्यक सूत्रीकरण है। उसी समय, मधुमेह रेटिनोपैथी को रोकने के लिए, आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने की आवश्यकता है, क्योंकि यह आपकी धुंधली दृष्टि का कारण बन सकता है। इसके लिए आपको उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों जैसे बाजरा खिचड़ी या अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो मधुमेह के आहार में शामिल हैं। ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे और साथ ही समय-समय पर ब्लड शुगर की जांच हो।
वजन नियंत्रण और परिवर्तनों पर नज़र रखें

डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाव के लिए, अपने वजन को पौष्टिक आहार से नियंत्रित रखें और व्यायाम करें क्योंकि आपका बढ़ा हुआ वजन डायबिटीज और डायबिटिक रेटिनोपैथी दोनों के खतरे को बढ़ाता है। उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा के साथ, आपका बढ़ता कोलेस्ट्रॉल मधुमेह रेटिनोपैथी के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। अगर आपका वजन अधिक है, तो अपना वजन कम करें। उच्च फाइबर से समृद्ध स्वस्थ आहार खाएं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करेगा।


इसके अलावा, आप नियमित रूप से अपनी दृष्टि की निगरानी करते हैं। अगर आपको किसी तरह का धुंधलापन या काला धब्बा महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको कभी भी आंखों की स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें