डायबिटीज इमरजेंसी टिप्स: जब ये ब्लड शुगर बढ़ जाए तो तुरंत ये 5 तरीके अपनाएं, 10 मिनट में ग्लूकोज कम हो जाएगा कंट्रोल


डायबिटीज इमरजेंसी टिप्स: जब ये ब्लड शुगर बढ़ जाए तो तुरंत ये 5 तरीके अपनाएं, 10 मिनट में ग्लूकोज कम हो जाएगा कंट्रोल

जब आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो इसे उच्च रक्त शर्करा या हाइपरग्लाइसेमिया कहा जाता है। आमतौर पर मधुमेह रोगियों के साथ ऐसा होता है कि कुछ खातों में उनके रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक होता है। यदि बढ़ी हुई रक्त शर्करा को तुरंत नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, उच्च रक्त शर्करा के कारण, ऊतक क्षतिग्रस्त हो सकता है; कोई कोमा में जा सकता है, यहां तक ​​कि मौत भी। इसलिए, यदि आपको हमेशा अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नजर रखनी चाहिए। इसके अलावा, आपको रक्त शर्करा के जोखिम को बढ़ाने के कुछ तरीकों को भी जानना चाहिए, आप इसे तुरंत कम कर सकते हैं और अपने जोखिम से बच सकते हैं।
इंसुलिन के इंजेक्शन लें

इस संबंध में, पहले अपने डॉक्टर से बात करें कि आपका ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको क्या करना चाहिए। ऐसे मामलों में आमतौर पर इंसुलिन का इंजेक्शन लगाया जाता है। यदि आपके डॉक्टर ने इंसुलिन लेने की सलाह दी है, तो बिना देर किए इंसुलिन का एक शॉट लें, और 15-30 मिनट के बाद फिर से रक्त शर्करा की जांच करें। इस मामले में, आपको यह भी देखना होगा कि आपकी रक्त शर्करा बहुत कम न हो जाए, क्योंकि यह स्थिति खतरनाक भी हो सकती है।
पानी पिएं

ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको अधिक पानी पीना चाहिए। पानी पीने से आपको पेशाब ज्यादा लगेगा, जिससे पेशाब में शक्कर भी आएगी। हालाँकि, अगर आपको हृदय रोग या किडनी की कोई बीमारी है, तो ऐसी स्थिति में, आपको बहुत अधिक पानी नहीं पीना चाहिए।
दैनिक व्यायाम

आप दैनिक आधार पर थोड़ी देर व्यायाम करके हाइपरग्लाइसेमिया से छुटकारा पा सकते हैं। वास्तव में, जब डायबिटीज होती है, तो शरीर में बनी ग्लूकोज कोशिकाओं में जाने के बजाय, आपका खून घुलने लगता है। अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज का उपयोग करता है और आप शुगर बढ़ने की समस्या से बच जाते हैं।
व्यायाम कब नहीं करना चाहिए?

अगर कुछ खाने के बाद आपका ब्लड शुगर अचानक बहुत बढ़ गया है तो आपको व्यायाम नहीं करना चाहिए। पहले अपने शुगर लेवल की जाँच करें और यदि आपका शुगर लेवल 240 mg / dL से अधिक है, तो स्ट्रिप की मदद से तुरंत अपने मूत्र का परीक्षण करें। जब आपको मूत्र में कीटोन्स मिलें तो आपको व्यायाम नहीं करना चाहिए। इस अभ्यास के दौरान, कोई भी व्यायाम या कड़ी मेहनत आपके रक्त शर्करा के स्तर को और बढ़ा देगी।
अगला भोजन सोच समझ कर लें

आमतौर पर मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह से कुछ भी खाना चाहिए। हालाँकि, यदि आप कुछ ऐसा खाते हैं जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ गया है, तो अपने अगले भोजन को बहुत सावधानी से खाएं, अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। अगले आहार में, सामान्य से कम खाएं। यदि रक्त शर्करा में कमी नहीं होती है, तो उस दिन स्नैक्स छोड़ दें ताकि आपका रक्त शर्करा सामान्य हो जाए। ऐसी खतरनाक स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने डॉक्टर की निर्धारित डाइट प्लान को स्वीकार करें, न कि किसी अन्य सलाह का उपयोग करने के लिए।
दवाएं लें और डॉक्टर से संपर्क करें

यदि आपकी दवा मधुमेह को नियंत्रित करने वाली है, तो इन दवाओं को अपनी जानकारी के बिना लें। यदि आपको दवा लेने के बाद अपने रक्त शर्करा की समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उन्हें स्थिति बताएं।

Comments

Popular posts from this blog

मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें