मधुमेह चेतावनी के लक्षण: ये 9 लक्षण जल्दी टाइप 2 मधुमेह का संकेत देते हैं, सावधानी बरतें


मधुमेह चेतावनी के लक्षण: ये 9 लक्षण जल्दी टाइप 2 मधुमेह का संकेत देते हैं, सावधानी बरतें

डायबिटीज एक जानलेवा बीमारी है। टाइप 2 डायबिटीज के शिकार 25% से अधिक लोगों को यह भी पता नहीं होता है कि उन्हें मधुमेह हो गया है। इसका कारण यह है कि कभी-कभी मधुमेह के प्रारंभिक लक्षण बहुत आम हैं, जिसे लोग आसानी से अनदेखा कर देते हैं। एक बार जब व्यक्ति को मधुमेह होता है, तो यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकता है क्योंकि मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है।


लेकिन लक्षणों का पता लगाने से पहले, यदि आप लक्षणों को समझने के बाद डॉक्टर से संपर्क करते हैं, तो इससे गंभीर बीमारी नियंत्रण हो सकती है और यह ठीक भी हो सकता है। जानें 9 ऐसे शुरुआती संकेत, जो बताते हैं कि आपको मधुमेह होने की संभावना है, यानी आप मधुमेह के 'रेड अलर्ट' क्षेत्र में आ गए हैं।
आप हर समय थके हुए हैं (थकान)

अगर आपको काम के बाद थकान और सुस्ती महसूस होती है या नींद पूरी नहीं होती है, तो यह सामान्य है। लेकिन अगर आप हमेशा थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप जो भी खाना खाते हैं वह पूरी तरह से ऊर्जा में नहीं बदलता है। ये लक्षण टाइप 2 मधुमेह के संकेत हो सकते हैं।
हाथ और पैर अक्सर सुन्न (सुन्न)

आमतौर पर, लंबे समय तक बैठे, बैठे, लेटे हुए या सोते हुए हाथ और पैर का सुन्न होना सामान्य है, और ऐसा कभी-कभी होता है। लेकिन अगर आपके हाथ, पैर, टांग इत्यादि सुन्न होने लगे हैं (एक महीने में 2-3 बार या उससे अधिक), तो यह मधुमेह का संकेत भी हो सकता है। टाइप 2 मधुमेह का तलवों पर अधिक प्रभाव पड़ता है। इसका कारण यह है कि जब मधुमेह होता है, तो ऑक्सीजन युक्त रक्त हृदय के बाहरी हिस्सों में कम हो जाता है।
काटने और काटने पर घाव भरने में अधिक समय लगता है (Cuts Heal Slowly)

आमतौर पर त्वचा पर घाव या चोट के परिणामस्वरूप घाव अगले दिन सूख जाता है और भूरे रंग की पपड़ी चोट का स्थान बन जाती है। लेकिन अगर आपकी खरोंच या घाव बहुत अधिक समय ले रहे हैं, तो भी मधुमेह के लक्षण हो सकते हैं। वास्तव में, मधुमेह होने पर आपके रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण प्रतिरक्षा प्रणाली आसानी से घाव को भरने नहीं देती है।
आपको बहुत जल्दी पेशाब आता है (बार-बार पेशाब आना)

यदि आपको अचानक बहुत जल्दी पेशाब आने लगा है, तो यह भी मधुमेह से पहले देखा जाने वाला एक सामान्य लक्षण है। वास्तव में, रक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के कारण, शरीर इस चीनी को बाहर निकालना चाहता है, इसलिए आपको बार-बार पेशाब आता है। कई बार ऐसा होता है कि आपको पेशाब बहुत तेज लगता है, लेकिन अगर आप करते हैं, तो कुछ बूंदें निकलती हैं जो सामान्य से कम होती हैं।
आप सामान्य से अधिक प्यास महसूस कर रहे हैं (सामान्य से अधिक प्यास)

अधिक पेशाब के कारण भी आपको प्यास लगती है। पर्याप्त पानी पीने के बाद भी प्यास लगना मधुमेह के शुरुआती लक्षणों में से एक है। खास बात यह है कि जो लोग मीठा पसंद करते हैं, वे ऐसे समय में बार-बार मीठी चीजें पीना पसंद करते हैं। इस कारण से, एक व्यक्ति बहुत जल्द ही मधुमेह का शिकार हो सकता है।
त्वचा पर काले धब्बे

यदि आपने अचानक अपने शरीर के अंगों में काले-भूरे निशान देखे हैं, तो डॉक्टर से मिलें। डायबिटीज के कारण त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। आमतौर पर इन निशानों को बगल (बगल), गर्दन और गुप्तांगों और पैरों के आसपास देखा जा सकता है। इसे मेडिकल भाषा में एकैंथोसिस निगरिकन्स कहा जाता है।
आँखों के आगे धुंधली दृष्टि

आज तक देखने में परेशानी है, तो यह मधुमेह का शुरुआती बिंदु भी हो सकता है। दरअसल, ब्लड शुगर की वजह से आंखों की पतली रक्त कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, जिससे व्यक्ति को देखने में समस्या होती है। इसे डायबिटिक रेटिनोपैथी कहा जाता है। अच्छी बात यह है कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के बाद आपकी आंखें फिर से सामान्य हो जाती हैं।
आपका वजन तेजी से घटा है (अचानक वजन कम होना)

अगर आपने बिना किसी कारण के अचानक अपना वजन कम कर लिया है, तो सावधान हो जाइए। अचानक वजन कम होना कई समस्याओं का संकेत हो सकता है, जिनमें से एक मधुमेह है। वास्तव में, जब मधुमेह होता है, तो आपके आहार से ग्लूकोज कोशिकाओं के बजाय रक्त में घुलने लगता है, जिससे आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और आपका वजन कम होने लगता है।
एक महीने में 2-3 बार मूत्र संक्रमण

यदि आपको महीने में 2-3 या अधिक बार मूत्र संक्रमण होता है, तो यह मधुमेह के कारण भी हो सकता है। वास्तव में, मूत्र में ग्लूकोज की वृद्धि के कारण खमीर काफी बढ़ जाता है, इसलिए आपको यह संक्रमण हो सकता है। महिलाओं को इस संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

Comments

Popular posts from this blog

मधुमेह के लिए कम कार्ब आहार: मधुमेह को दवा के बिना नियंत्रित किया जा सकता है, इन निम्न-कार्ब आहार का पालन करें